4K Video क्या होता है? जानिए 4K Graphics के बारे में

26
4K Video kya hai
Photo by Jakob Owens on Unsplash

जाने- अनजाने आपने कई ऐसे Word सुना होगा जो अक्सर आपके कानो तक पहुँचती होगी, पर आप उसे Ignore कर देते होंगे। पर फिर उसके बारे में जानने की कोशिश भी करते होंगे। ऐसा ही एक Word है 4K Video. क्या आपने कभी सोचा है कि 4K Video क्या होता है ?

4K Video के बारे जानने से पहले आपको एक term जानना चाहिए और वो term है Resolution.

Computer Graphics में Resolution से तात्पर्य है pixel की संख्या है। चलिये इसको आसान भाषा में समझते हैं।

Computer के screen पर हम जो कुछ भी देखते हैं, वो छोटे-छोटे dots से मिलकर बनते हैं। इन्ही dots को pixel बोला जाता है।

अब सीधी बात है, किसी भी तस्वीर में dots या pixels की संख्या जितनी अधिक होगी, तस्वीर या picture की quality उतनी ही अच्छी होगी। इसे यूं समझें कि यदि किसी Picture मे अधिक pixel है, तो वो ज्यादे स्पष्ट दिखाई देती है।

अब इन्हीं Pixel के द्वारा computer के screen पर कोई output बनता है। यही Pixels की संख्या Resolution कहलाता है। जब Resolution ज्यादे होता है, तो Picture Quality ज्यादे बढ़िया होता है।

4K Video क्या होता है?

अब हम बातें करते हैं 4K Video की। आप जानते ही होंगे कि ‘K’ का use 1000 की संख्या को      दिखाने के लिए किया जाता है। जैसे कि 2K का मतलब होता है 2000।इस तरह से जब हम बोलते हैं 4K, तो इसका अर्थ ये हुआ कि वहाँ 4000 की बात हो रही है।

जब 4000 pixels का use करके Image बनता है तो उसे 4K बोला जाता है। 4K एक New resolution standard है जो digital Cinema और Computer Graphics में use किया जाता है। इसमें काफी high quality के picture, fast action और बड़े area में projection की विशेषता होती है।

4000 Pixels का होता है Use

4K format का यह नाम भी इसीलिए दिया गया क्योंकि इसमें 4000 pixels का use होता है। यही वजह है कि ऐसे video HD video से भी ज्यादे real experience देते हैं। 4K video में Full HD Video से 4 गुणा ज्यादे Pixel होता है। आम तौर पर इसका horizontal  resolution 3840-4096 pixels  होता है, साथ ही Vertical resolution  2160 pixels होता है।

ये भी पढ़ें:- Multimedia और इसका भविष्य।

4K एक नया resolution है, जिसका नए Devices में Use हो रहा है

4K graphics का नया format है जिसमे Image quality काफी clear होती है। यदि हम technology  की बात करे Picture Quality के मामले में काफी कम समय में काफी विकास देखा जा सकता है।

शुरुवाती दौर में Picture का SD Quality आया, उसके बाद HD Picture Quality आया, विकास थमा नहीं और फिर उसके बाद 3D पिक्चर क्वालिटी का विकास हुआ। धीरे धीरे ये भी पुराने होते गए उसके बाद इस से भी अच्छा Picture Quality देने वाली 4K Picture Quality का विकास होने लगा।

आज वक़्त ऐसा गया है जब सभी तरह के consumer electronic devices के display में 4K video support आम हो गया है। कई सारे devices तो 4K display के साथ ही लॉंच हो रहे हैं। चाहे Smart Phone हो या TV या computer screen। हर जगह 4K का use हो रहा है। इतना ही नहीं आज कई सारे software ऐसे हैं, जो 4K resolution के Videos बनाने में use किए जाते हैं।

 4K Video के दो main standard होते हैं :

DCI 4K

DCI का full form होता है Digital Cinema Initiative. इस Video का resolution 4096X2160 pixels होता है। आम तौर पर इस resolution का use Cinema Production Industry के द्वारा किया जाता है।

4K UHD 

इसे Ultra High Definition भी कहा जाता है इसका resolution 3840×2160 pixels  होता है यह तकनीक Television और Video Game में use किया जाता है।

क्या जाना आपने?

तो इस Post में हमने जाना 4K Video क्या होता है? यदि आपके मन किसी तरह का कोई भी सवाल हो तो हमें जरूर बताएं। इस Post पर अपने विचार से हमें जरूर अवगत करवाएँ। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.