Cyber Crime क्या है? कैसे रखें खुद को safe?

मानव ने जिस तरह से Internet और Information Technology के क्षेत्र में विकास किया है उसी तरह यदि सर्वाधिक चिंता का कोई विषय है तो वह है Cyber Crime ।

68
Cyber Crime क्या है?

जिस तरह से Mobile, computer, Internet या यूं कहा जाय कि सूचना प्रौद्यौगिकी अर्थात Information Technology के क्षेत्र में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, आज इसके बिना कोई अपनी कल्पना नहीं कर सकता। अभी आप इस website पर कुछ पढ़ रहे हैं या आप online Game खेलते हैं। अपने किसी प्रियजन को कोई message भेजते हैं या video calling के द्वारा उनसे बातें करते हैं। आप कोई Movie देखते हैं या कोई Software download करते हैं। Bill Payment कि बातें हो या करनी हो आपको shopping. नि:संदेह Internet वरदान साबित हुआ है। लेकिन इस सब के बीच Internet पर आधारित Crime भी बढ़े हैं। आइए जानते हैं कि आखिर Cyber Crime क्या है और कैसे इससे हम खुद को safe रख सकते हैं ।

लेकिन इन्हीं चीजों को यदि दूसरे नजर से देखें तो हम पाएंगे कि Internet के users कि संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुयी है। और ऐसे हालत में ढेर सारे लोग Internet पर आधारित किसी न किसी Crime से भी जूझ रहे हैं। दूसरी तरफ Internet का use कर होने वाले crimes भी लगातार बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि Cyber Crime लोगों के लिए एक बड़ा Problem बन चुका है।

Cyber Crime क्या है?

साधारण शब्दों में बोला जाय तो- Electronic Media, Internet, Computer का use करके किया गया हर अपराध या Crime, Cyber Crime कहा जा सकता है।

आखिर Cyber Crime को लेकर इतना ज्यादे चिंता कि जरूरत क्या है? क्या हम भी इससे प्रभावित हो सकते हैं? क्या Cyber Crime का खतरा remote area में रहने वाले लोगों को भी है?

इसका साधारण सा जवाब है- जी हाँ! आप पर भी Cyber Crime का खतरा हो सकता है। तो इसी वजह से इसे लेकर सतर्क रहने कि आवश्यकता है। चूंकि आज हर कोई Internet का use करता है। एक साधारण आदमी से लेकर सरकार के अधिकारी तक। एक समाजसेवी से लेकर असामाजिक तत्व तक। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक। हमारी आज कि पीढ़ी Technology के साथ बढ़ रही है। और यही reason है कि इस topic बारे में सोचने के लिए हर कोई मजबूर है।

हम यहाँ कुछ ऐसे परिस्थितियों कि बातें करेंगे जिसे Cyber Crime माना जा सकता है। हालांकि ये list काफी बड़ा है, परंतु इसके प्रति हमें जागरूक रहने की आवश्यकता है।

Hacking

आप अपने Data को निश्चित तौर पर सुरक्षित रखने कि कोशिश करते हैं। यहाँ तक कि अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने mobile को सिर्फ इसीलिए किसी को भी छूने नहीं देते क्योंकि उनका मानना होता है कि उसमे उनका important data होता है। और सोचिए, बिना आपके अनुमति के कोई आपके mobile, computer, email आदि से आपका डाटा चुरा ले तो कैसा लगेगा आपको? चौंक गए न! जी बिल्कुल। Hacking एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे बिना आपके अनुमति से, आपके सुरक्षा मानकों को तोड़कर, आपके important data तक पहुंचा जा सकता है और उसे चुराया जा सकता है।

Virus

Virus का full form होता है- Vital Information and Resources under Seize

वस्तुतः Virus एक प्रकार का कम्प्युटर Program होता है जो बिना आपको बताए आपके computer में आता है और आपके data, programs, files और programs को हानि पहुंचता है।

Software Piracy

Software Piracy के अंतर्गत ऐसे crime आते हैं, जिसमें एक Genuine Software को अवैध तरीके से copy, use और distribute किया जाता है। यानि किसी company के द्वारा तैयार किए गए असली software में छेड़-छाड़ कर उसका प्रयोग करना।

Credit Card Fraud

आज-कल हमलोग credit card का प्रयोग काफी ज्यादे करते हैं। चाहे online shopping की बात हो या bill payment की। Hotel में Room book करवाना हो या Travel के लिए reservation करवाना हो। यदि आप किसी Website पर अपने Credit Card का नंबर डालते हैं और transaction करते हैं और यदि वो सुरक्षित नहीं है तो Hackers के द्वारा आपके Credit Card का नंबर चुराया जा सकता है और भविष्य में उसका misuse किया जा सकता है। Credit Card Skimmer एक ऐसा device है जो Credit Card के information को पढ़ सकता है। इस Information को Internet के माध्यम से download किया जा सकता है।

Phishing

यह users को ठगने का एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा Bank और Account details गलत तरीके से और गलत मकसद से users से लिया जाता है। आम तौर पर ऐसे Link और Website तैयार किए जाते हैं, जो देखने में, उनके नाम में किसी बड़ी company के नामों का प्रयोग किया जाता है। ये उन company से इतने मिलते-जुलते हैं कि पहली नजर में कोई धोखा खा जाता है। परंतु जब गौर किया जाता है तो उनमें और original company के नाम, Website URL में थोड़ा सा अंतर होता है। लोग इसी में फंस के अपना details डाल देते हैं और अपना नुकसान पहुंचाते हैं।

जानिए Data, Information और Knowledge के बारे में। यहाँ क्लिक करें

दोस्तों, ये List काफी लंबी है और दिन-ब-दिन बड़ी ही होती जा रही है। ऐसे हालत में हमे सावधानी पूर्वक Internet, Mobile या Computer का use करना चाहिए। सतर्क रह कर ही हम Cyber Crime से बच सकते हैं। आज हमने जाना What is Cyber Crime in Hindi। आपको ये Post कैसा लगा, अपने सुझाव अवश्य दें। आपके मन में कोई question या doubt हो तो हमारे साथ जरूर share करें। हम उसका reply देने की पूरी कोशिश करेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.