Data, Information और Knowledge क्या है?

68
Diffrenece between Data, Information and Knowledge in hindi

Differences between Data Information and Knowledge in ind

Computer के द्वारा किसी भी desired Result देने के लिए उसे कुछ Data या Information की आवश्यकता होती है। एक Number, Text, Image, Video, Audio या जो कुछ भी आप Computer में enter करते हैं- ये हर चीज Data है। किसी भी Data से meaningful और useful Information पाने के लिए Data को process किया जाता है। इस Post में हमलोग जानेगे कि आखिर Data और Information में क्या संबंध है? इसके पश्चात हमलोग Knowledge के बारे में भी जानने कि कोशिश करेंगें। निश्चित तौर पर हम ये जानने का प्रयास करेगें कि Data, Information और Knowledge में क्या संबंध है? इनमें क्या similarities हैं और ये कैसे एक दूसरे से different हैं? तो आइए जानते हैं differences between data information and knowledge in Hindi.

Differences between Data Information and Knowledge in Hindi

Data

कोई भी Number, Alphabet, Text, Sound, Video या इन सब का combination जो User के द्वारा Computer में दिया जाता है, उसे Data माना जा सकता है। लेकिन हाँ! Data का कोई meaning नहीं होता है। या यूं बोला जाए कि ये unorganized होते हैं। एक Computer के लिए input किया गया हर एक चीज चाहे वो Text, Number, Picture, Video, Sound- सब का सब Data है।

Information

ऐसा आप भी सोचते होंगें कि Computer में जो भी Data दिया जाता है, Computer क्या करता है उसका? जवाब बेहद आसान है- Computer उसे process करता है। Process के बाद? वास्तव में Computer किसी Data को process क्यों करता है? Desired Output के लिए न !

तो Computer जब भी किसी Data को process करता है, तो जो Output तैयार किया जाता है, उसे हम Information बोल सकते हैं। तो इसका मतलब यह हुआ कि किसी भी Data को process होने के बाद हमें जो Result प्राप्त होता है, वही Information कहलाता है।

यानि Data unprocessed form में meaningless होता है वहीं processed Data ही Information कहलाता है जो meaningful और useful होता है। जब आप Computer में Data input करते हैं तो Computer उसे process करता है और उसी से Information तैयार होता है।

Knowledge

Data और Information को जानने के बाद आइए थोड़ा मानवीय क्रियाशैली की बातें करते हैं। कोई भी decision और action, Information के आधार पर ही लिया जाता है। किसी भी decision के वक़्त Information में कुछ गुण होने अनिवार्य हैं-
•Timely – Information का Timely होना अनिवार्य है, वर्ना समय बीतने के बाद उसका कोई महत्व नहीं रह जाता।
•Accurate – इसका Accurate भी होना अनिवार्य है, अन्यथा हम सही decision नहीं ले सकते।
•complete – इसे complete होना भी अनिवार्य है, अन्यथा हमारा decision भी अधूरे information पर आधारित होंगे।

इस situation में decision सही नहीं हो सकता।


Information और किसी भी विषय के बारे में मानव के समझ का मिश्रण ही ज्ञान या knowledge कहलाता है।


Knowledge का आधार Information है जबकि Information का आधार Data है।

तो इस तरह माना जा सकता है कि Data, Information और Knowledge आपस में जुड़े हैं और एक दूसरे पर निर्भर भी हैं। इन तीनों में अंतर सिर्फ इनके उपयोग के स्तर पर है । सबसे निचले स्तर पर Data होता है जबकि ऊपर Knowledge.

यदि आप cyber crime के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

तो आज हमलोगो ने इस Post में जाना similarities and differences between data information and knowledge in Hindi अर्थात Data क्या है? Information क्या है और Knowledge क्या होता है? ये किस तरह से एक दूसरे से अलग हैं एवं इनमें क्या समानताएँ हैं। आपके अमूल्य सुझावों का इंतजार रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.