मन को एकाग्रचित कैसे रखें ? 10 tips जो करेगें मदद

41
मन को एकाग्रचित कैसे रखें?

मन काफी चंचल होता है। पर यदि सफलता चाहिए और लक्ष्य ऊंचा हो तो इसे एकाग्रचित रखना भी जरूरी है। बिना मन को शांत किए हम सफल नहीं हो सकते। आइए जानते हैं कि मन को एकाग्रचित कैसे रखें ताकि अपने मंजिल तक पहुंचा जा सके।

मन को एकाग्रचित कैसे रखें ? समस्या हम सब की है

मैंने Neighbour में एक दिन देखा कि एक बच्चा डरा-सहमा सा रो रहा है। पता चला उसके Parents उसको अक्सर डांटते रहते हैं । वजह पता किया तो जान पाया कि बच्चा का मन पढ़ाई में नहीं लगता। वो study पर ध्यान नहीं देता।

परिणामस्वरूप उनके पढ़ाई का अपेक्षित परिणाम भी उन्हें नहीं मिल पाता। मुझे भी लगा कि parents का complain भी जायज है। बच्चा पढ़ेगा नहीं तो उसका result कैसे अच्छा होगा? परंतु बच्चा से बात करने पर पता चला , वो study करना चाहता है। भला कौन होगा ऐसा जो खराब result चाहे?

तो परेशानी कहाँ है?

इस Question का reply जितना easy है, शायद उसका solution सच में problem है। Actually हक़ीक़त तो ये है कि इस problem से सिर्फ वो बच्चा ही नहीं जूझ रहा, अपितु ये परेशानी हम सभी की है।

हम अपना work 100% complete करना चाहते हैं। हम चाहतते हैं कि हमें success मिले किन्तु कहीं न कहीं हम अपने mind पर control नहीं कर पाते। अर्थात हम जो चाहते हैं, उस पर एकाग्रचित नहीं रख पाते खुद को।

क्या, हार मान लिया जाय ?

आखिर ये Mind तो सच में काफी चंचल है। इस पर यदि control हो जाय, तो शायद हमारी सारी problems ही दूर हो जाय। पर ऐसा हो नहीं पाता । तो क्या, हार मान लिया जाय? क्या mind को एकाग्रचित करना संभव नहीं। सच तो यह है कि यदि हम try करें तो तो हम अपने mind को एकाग्रचित कर सकते हैं। Mind को एकाग्रचित रखने की यदि हम try करें तो ये मुश्किल काम नहीं है? आज हम आपके साथ share करने जा रहें कुछ ऐसे Tips जिसे अपनाकर, आप भी जान पाएंगे कि अपने मन को एकाग्रचित कैसे रखें?

काम के बीच में Break लें

इंसान के Mind में कई तरह की बातें हर हमेशा चलती रहती हैं। ये भी थकता है। यदि आप लगातार एक ही काम कर रहे होते हैं तो Mind का concentration भी भटकता है। परिणामस्वरूप मन थकावट महसूस करता है। तो इसका solution?

Simply हमें अपने काम के बीच-बीच में break लेना चाहिए। एक ही जगह, एक ही तरह के काम को करते time भी break जरूर लेना चाहिए। जैसे शुरुआत में आप एक घंटे के काम के बाद छोटा सा break ले सकते हैं। भले ही ये break 5 मिनट का ही क्यूँ न हो!

आराम जरूर करें

अक्सर अपने work के कारण हम इतने busy हो जाते कि भाग दौर भरी इस life में खुद के लिए वक़्त ही नहीं निकालते। कई बार तो यह भी देखा गया है कि लोग आराम तक भी ठीक से नहीं करते। यदि आप खुद के शरीर को rest नहीं दीजिएगा तो फिर मन तो बेचैन होगा ही।

बेहतर ये होगा कि body को पूरा rest दें। Rest का मतलब कतई यह नही है कि work पर ध्यान नही दें। पर work अपने जगह है और mind को शांत रखने के लिए rest भी तो जरूरी है न।

ये भी पढ़ें:- खुश रहने के आसान तरीके?

कामों को योजनाबद्ध तरीके से करें

आपने अक्सर सुना होगा कि इंसान अपने कामों से जितना नहीं थकता, उससे ज्यादे अस्त व्यस्त रहने के कारण थकता है। अर्थात यदि आपका daily routine या work routine ठीक नहीं होगा तो आप स्वयं के work में ही उलझ जाएगे।

तो अच्छा ये होगा कि आप जो भी करें, व्यवस्थित होकर करें। योजनाबद्ध तरीके से work करने पर आपके mind को सुकून मिलता है और आप उलझन से भी बचते हैं।

योग करें

अपने daily के busy schedule में थोड़ा वक़्त निकाल कर योग जरूर करें। शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने मे योग काफी लाभदायक है। योग करने से एकाग्रता बढ़ती है और मन भी शांत रहता है।

Work Place के चुनाव के वक़्त सतर्क रहें

कई बार आपके आस पास के environment के कारण आपके काम एवं ध्यान पर हो रहे प्रभाव को गौर भी किया होगा। हक़ीक़त भी यही है। आप जहां काम कर रहे हैं, यदि उसके आस पास का environment आपके मुताबिक नहीं होगा तो आप चाह कर भी खुद एकाग्रचित नहीं रख पाएंगे।

क्योंकि आपका दिल उस माहौल के साथ adjust नहीं कर पाएगा और आप tired महसूस करेगे। परिणामस्वरूप आपका mind शांत नहीं रहेगा।

खान- पान का रखें ध्यान

हमारे mind को एकग्रचित रखने में हमारे खान-पान का बेहद ही important role है। नियमित और संतुलित भोजन वह वजह है जिसके कारण भी हमारा दिमाग स्थिर नहीं रहता। एक बार में ही अधिक खाने से हम lazy हो जाते। तो हल्का भोजन लें। और समय-समय पर आहार जरूर लें।

व्यायाम करें-

हमारे मन की एकाग्रता इस बात पर भी depend करती है कि हमारा शरीर स्वस्थ है या नहीं। आप शरीर चुस्त दुरुस्त होगा तो मन भी शांत होगा। आप बाहर walk भी सकते हैं। इसके कई फायदे हैं।

Headphone का Use करें

जब भी खाली वक़्त मिले, Headphone का use कर अपना favourite music सुने। इससे दिमाग हल्का होता है और मानसिक थकान दूर करने में भी यह काफी कारगर है।

खुद का उत्साहवर्धन करें

यदि आप किसी और से अपनी प्रशंसा की उम्मीद करेगे तो आप दुखी होंगे। खुद को संतुष्ट रखें। अपने पर भरोसा रखें और स्वयं का उत्साहवर्धन जरूर करें।

पढ़ने के वक़्त Bed का Use न करें

अक्सर ऐसा भी देखा जाता है की लोग अपने bed से उतरने को भी तैयार नहीं होते। खाना भी Bed पे और पढ़ाई भी। जी नहीं। Bed को सोने के लिए ही रहने दें। पढ़ाई के वक़्त निश्चित रूप से desk का use करें।
दोस्तों हमने आज जाना कि अपने मन को एकाग्रचित कैसे रखें? हम अपने Post को लगातार update करते रहते हैं। आपको ये Post कैसा लगा? अपने सुझाव और विचार अवश्य दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.