Multimedia क्या है? Multimedia and its Future in Hindi

Text, Audio, Graphics, Video का मिश्रण content के नए रूप को हमारे सामने लाता है। जानिए Multimedia and its Future in Hindi

95
multimedia and its future

Multimedia and its Future in Hindi

जैसे-जैसे Computer का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। इसके तकनीकों में लगातार बदलाव होते जा रहे हैं। बड़े-बड़े LED Screens, VR Devices ने Content के प्रति हमारे सोच को बदल दिया है। हर क्षेत्र में Content reached Multimedia का प्रयोग किया जा रहा है। इस Post में हमलोग जानेंगे Multimedia के बारे में। साथ ही हम जानेगे इसके क्या use हैं और इसके components क्या हैं? आइए जानते हैं- Multimedia and its future in Hindi

Multi शब्द का अर्थ होता है – कई। तो Multimedia का अर्थ होता है- कई तरह का Media। साधारण शब्दों में बोला जाय तो, अलग-अलग तरह के Media जैसे कि Text, Picture, Graphics, Audio, Video, Animation के मिश्रण को Multimedia कहा जा सकता है। यानि media के अलग-अलग content एक साथ मिलकर Multimedia बनाते हैं।  चूंकि Multimedia में कई तरह के content होते हैं, इसीलिए ये computer में ज्यादे memory का use करते हैं। आज के दौर में Multimedia का प्रयोग लगभग सभी क्षेत्रों जैसे कि शिक्षा, मनोरंजन, कला, विज्ञान, चिकित्सा, खेल में काफी ज्यादे किया जाता है। Computer Game, Websites, CD/DVD इन सभी में Information को present करने के लिए Multimedia का प्रयोग किया जाता है।

Hardware requirements For Multimedia

Multimedia Content को produce और run करवाने के लिए आपके पास इसके requirement के मुताबिक Hardware Configuration का Computer होना चाहिए। आप नीचे के List से requirement को समझ सकते हैं-

  • High Speed Processor
  • High RAM
  • High storage capacity
  • CD/DVD drive
  • Monitor
  • Microphone
  • Speaker
  • Digital Camera
  • Video Camera

Software requirements for multimedia

Multimedia produce करने के लिए आपके Computer में कुछ विशेष Software होने चाहिए जो कई तरह के Multimedia production activity में आपकी मदद करता है। जैसे कि Audio से अनावश्यक Noise को घटाना, Video से किसी scene को delete करना, Image Edit करना आदि। कुछ Software Programs जो Multimedia production में आपकी मदद करता है। जैसे-

  • Microsoft PowerPoint
  • Adobe Dreamweaver
  • Adobe Flash
  • Adobe Photoshop
  • Adobe Premiere Pro
  • Adobe Aftereffect
  • Adobe Soundbooth
  • Wondershare Filmora

इनमें से कुछ Software आपको खरीदने पड़ते है, वहीं कुछ Free में भी Download किए जा सकते हैं।

Components of Multimedia

आइए अब हमलोग बातें करते हैं Multimedia Projects के कुछ components की।

Text

किसी भी Multimedia File का सबसे common और fundamental content होता है- Text. हालांकि बड़े text को पढ़ने से user bore हो जाते हैं, इसीलिए Text का प्रयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए। दूसरे पेज को link करने के लिए Hypertext का प्रयोग किया जाता है।

Image/ Graphics

ये आपके Multimedia का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। आपका document कैसा दिखेगा, इसमे बहुत बड़ा योगदान Image का होता है। आप Image कई तरह से प्राप्त कर सकते हैं। जैसे- Internet, Digital Camera, Scanner से Scan करके आदि। कई सारे drawing, Painting एवं Image Editing Software मौजूद हैं, जिनके मदद से Images तैयार किए जा सकते हैं।

Audio

किसी भी multimedia document के लिए आवाज या background music देने का काम audio file करता है। आप audio files को Internet से या CD/DVD से प्राप्त कर सकते हैं। आप microphone का प्रयोग कर खुद के आवाज का भी use कर सकते हैं। ऐसे कई website मौजूद हैं, जहां से free audio clips download किए जा सकते हैं।

Animation

जब image को एक क्रमबद्ध तरीके से एक निश्चित समय अंतराल पर play किया जाता है, तो visual effect बनता है। ऐसा लगता है मानो Image में movement हो, इसे ही animation कहा जाता है।

Animation बनाने के लिए आप Adobe Flash का प्रयोग कर सकते हैं।

Video

Image, Animation का प्रयोग कर video बनाया जा सकता है। Video data आमतौर पर सबसे complex data होता है। आप या तो स्वयं का Video बना सकते हैं या दूसरे श्रोतों से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Uses of Multimedia

आज के दौर में Communication के माध्यमों में Multimedia काफी powerful medium माना जाता है। हर वो क्षेत्र जहां concept को अधिक effective way में समझाने की आवश्यकता होती है वहाँ Multimedia का use निश्चित तौर पर होता है। आज यह शिक्षा, विज्ञापन, कला, विज्ञान, मनोरंजन हर क्षेत्र में प्रयोग किया जा रहा है।

  • Education – आजकल, classroom learning के लिए Multimedia का प्रयोग वृहत पैमाने पर किया जाता है। आज पारंपरिक तरीकों से अलग Audio-Visual माध्यमों, smart class का प्रयोग किया जा रहा है।
  • Edutainment – यह एक नया शब्द जिसका आजकल काफी ज्यादे use होता है। ये दो शब्द से मिलकर  बना है। Education और Entertainment। यानि मनोरंजन के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना। ICT Tools के मदद से सीखने वाले और सीखाने वाले दोनों को मदद मिलता है। परिणामस्वरूप classroom learning काफी interactive हो गया है।
  • Games– Gaming Industry में काफी ज्यादे विकास हुआ है और ये Multimedia content जैसे audio, video और special effects का काफी ज्यादे प्रयोग कर रहे हैं।
  • Business – Company Website, B2B communication, presentation, demos, conferencing, training के लिए भी Multimedia का प्रयोग किया जा रहा है।
  • Entertainment – मनोरंजन industry में multimedia का प्रयोग किसी movie, video game में special effects, animation, sound के लिए किया जाता है।

Multimedia और इसका भविष्य

जैसे जैसे technology मे विकास हो रहा है, वैसे ही Multimedia में भी विकास हो रहा है। आज कई Multimedia technology का use किया जा रहा है। Virtual Reality के द्वारा Video और Audio के साथ touch का अनुभव भी जोड़ा जा रहा है ताकि किसी इंसान को Virtual World में भी Reality का अनुभव हो। ऐसे Technology के विकास पर भी काम चल रहा है ताकि Smell को भी Internet के माध्यम से एक User के द्वारा दूसरे User तक transmit किया जा सके। Games में भी real experience दिया जा रहा है। ताकि हमें reality का अनुभव हो।

तो हमने जाना Multimedia and its Future in Hindi. उम्मीद है ये Post आपको पसंद आई होगी। अपने विचार और सुझाव अवश्य दें। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.