Operating System क्या है in Hindi? क्या करता है यह ?

48
operating system क्या है in hindi

आपने अक्सर Android, Windows, Linux, Unix, Mac जैसे word जरूर सुना होगा। निश्चित रूप से आपने ये जानने की कोशिश भी की होगी और कई बार आपने इन words को ignore भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं की ये सिर्फ words नहीं बल्कि mobile और computer के प्राण हैं। या यूं बोले की बिना इसके Mobile, Computer, Laptop कुछ भी नहीं काम कर सकते। ये operating system हैं जिसके बिना आपका device डब्बा है। तो आइए जानते हैं आखिर Operating System क्या है in Hindi? ये कैसे काम करता है?

जब हम एक computer system की बात करते हैं तो ये जानना जरूरी है कि एक computer system को काम करने के लिए Hardware और Software, दोनों की जरूरत होती है। इन्हीं कि मदद से Computer अपने सारे कामों को कर पाता है । Operating System या OS एक महत्वपूर्ण Computer Software होता है जिसके कारण ही Computer अपने सारे work को complete करता है। यह user और Hardware के बीच की कड़ी का काम करता है।

Operating System क्या है in Hindi?

Operating System एक तरह का system software होता है जो User एवं Computer Hardware और Software के बीच कड़ी का काम करता है यह Computer के सभी भागों पर control करता है और computer के द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों को manage करता है। हालांकि कई तरह के Operating System मौजूद हैं। परंतु सभी के काम समान ही हैं।

जैसे- Windows, Linux, MacOS, Unix, Android आदि।

क्या करता है Operating System?

वास्तव में Operating System आपके Computer का सबसे महत्वपूर्ण software होता है जो एक Computer System के सारे activities को control और manage करता है।

Processor Management

Operating System Processor के द्वारा किए जाने वाले कार्यों को manage करता है। Processor को अलग-अलग तरह के कार्य उपलब्ध करवाना और हरेक तरह के process के लिए पर्याप्त time उपलब्ध करवाना। Processor के क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल करवाने की जिम्मेवारी भी Operating सिस्टम की ही होती है।

Memory Management

Computer अपने process के लिए सारे data और instruction को Primary Memory में ढूँढता है। ऐसे हाल में लगातार सारे Application को internal memory उपलब्ध करवाना और ये सुनिश्चित करवाना कि एक application के memory का use दूसरे memory द्वारा नहीं किया जाय। ये काम भी Operating system ही करता है। अर्थात Internal Memory के proper management की जिम्मेवारी भी Operating System की ही होती है।

Device Management

एक Operating System Software, Computer System से जुड़े सारे (I/O) devices के कार्यों को नियंत्रित करता है। सारे devices को पहचानना एवं उनके सभी कार्यों को Control करना एवं उसे Manage करना भी Operating System का महत्वपूर्ण कार्य है।

File Management

Operating System किसी भी File के Create, Delete, Copy, Move और उसे organized way में Store होने के process को भी Manage करता है। Files और Folders को को व्यस्थित ढंग से organize करने का भी काम Operating System का ही होता है।

Error Detection and Security

Computer के process में आए किसी तरह के error को पहचान कर उसे user को बताना और उसे fix करना तथा computer मे stored data को सुरक्षित रखने की जिम्मेवारी भी operating system की होती है।

Job Scheduling

आज एक computer एक समय में एक साथ कई तरह के कार्यों को करने में सक्षम है। ऐसे परिस्थितियों में सारे application के run होने के क्रम को determine करना तथा उनको पर्याप्त time उपलब्ध करवाने की जिम्मेवारी भी operating system की ही होती है।

इस तरह से हमने देखा की वास्तव में Computer के द्वारा किए जाने वाले हर तरह के कार्यों पर नजर रखना, उसे control करना और Manage करने की जिम्मेवारी भी Operating System की ही होती है।

Operating System के प्रकार

समय बीतने के साथ Operating System पहले से ज्यादे powerful और high performance देने में सक्षम हैं। Users की आवश्यकता और Computer Hardware अधिकतम उपयोग को ध्यान में रखते हुये Operating System में काफी बदलाव आए हैं।

User Interface की बात करें तो, दो तरह के operating System का use किया जाता है।

  1. Character User Interface

इस तरह के Operating System को CUI भी बोलते हैं। इस तरह के Operating System में System का use करने के लिए Commands Type करने पड़ते हैं। UNIX, DOS आदि CUI आधारित Operating System हैं।

  1. Graphical User Interface

इसे हमलोग GUI भी बोलते हैं। इन Operating System में Graphical Interface होते हैं। अर्थात user के screen पे icon, button या graphical symbol होते हैं।

जैसे- Windows XP, Windows 7, Windows 8, Windows 10 इत्यादि।

जानिए Multimedia और इसके भविष्य के बारे में, यहाँ क्लिक करें

तो आज हमने जाना Operating System क्या है in Hindi और यह क्या काम करता है। आगे हम अलग अलग तरह के Operating System के बारे मे भी जानेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.