Positive सोच कैसे विकसित करें? बनाएँ खास पहचान

20
Positive सोच कैसे विकसित करें

Life में Success होना हर किसी का सपना होता है। यहाँ तक कि कई बार हम खुशी का मापदंड भी अपने success को ही मानते हैं। हम अपने और सामने वाले के उम्मीदों पर कितना खड़ा उतर रहे हैं । आपके Success में यदि किसी चीज का सबसे ज्यादे योगदान है तो वो है आपके सोच का। किसी भी matter को आप देखते कैसे हैं। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि Positive सोच कैसे विकसित करें ?


दोस्तों! ऐसा कहा जाता है कि हम जैसा मानते हैं, हम वैसे ही हो जाते हैं। किसी चीज के प्रति हमारा सोच या attitude ये हमे बताता है कि कोई भी चीज सही है या गलत। जब तक आपका heart किसी चीज को सही मानता, तब तक वो सही है। पर question ये है कि क्या हम अपने heart कि सुनते हैं।

Positive सोच कैसे विकसित करें जो हमें एक अलग पहचान दे सके

चीजों के प्रति हमारा नजरिया positive कैसे हो? क्योंकि यदि हम कमियों को ढूंढेगे, तो हर चीज में कमी मिलेगी। लेकिन यदि हम किसी भी matter में अच्छाई को ढूँढने का effort करेगे, तो वो हमें अच्छी लगेगी।
हालांकि ऐसा नहीं कि हमारा अच्छा मान लेने से न तो कोई चीज positive बन जाता और बुरा बोलने से negative। लेकिन हमारे attitude पर इसका काफी effect पड़ता है। ये तो सिर्फ हमारा सोच है, जिस पर हमारी खुशी और उम्मीदें depend करती हैं। यदि हमारे सोचने से किसी चीज पर इतना असर पड़ता है, तो क्यों न, कुछ अच्छा ही सोचा जाय?

यदि Mind पर control कर लिया आपने, तो आप सबसे आगे हैं

यदि सोचने भर से हमारे works पर इतना effect पड़ता, तो हमे positive ही सोचना चाहिए। जब हम positive होने की बात करते हैं, तो एक चीज जो हमें सीखनी चाहिए, वो है हमें हमारे Mind पर Control करना। Actually हमारे Mind पर हमारा ही control नहीं होता। अजीब है न।
चलिये इसको आसान language में समझने की कोशिश करते हैं। किसी morning आप सो के उठें और आपका best friend आपको सुबह सुबह ढेर सारी अच्छी बाते बताए। आपके Good News आपको दे। आप कैसा feel करेगे। खुश ना।
अब किसी morning आपका वही friend बहुत भला-बुरा बोलने लगे। आपको बुरा लगता है। आप निराश हो जाते। जबकि हक़ीक़त तो यह है कि time भी वैसा ही है और इंसान भी। But हमारा behave बदल गया। जबकि यदि चाहें तो उस परिस्थिति में आप खुद को संभाल सकते हैं।

यानि आप यदि अपने Mind पर control कर लें, तो चीजे खुद अच्छी हो जाएंगी और आपका behave भी।

औरों की नहीं, अपनी सुने

अक्सर हम अपने decisions के लिए लोगों की सुनने लगते हैं। और ऐसे situation में आप clear decision नहीं ले पाते। परिणाम यह होता है कि हमें desired result नहीं मिलता और हम निराश हो जाते हैं।
यदि आप सच में Positive बनना चाहते हैं न तो world की सुनना छोड़ दें। क्योंकि कोई भी आपको उतना ही guide करेगे , जितनी उनकी समझ होगी। जबकि आपके बारे में, आपसे बेहतर, आपको कोई नहीं समझ सकता। जब आप स्वयं की सुनेगे तो आपको दिल से खुशी मिलेगी। आपका सोच भी Positive होगा।

ये भी पढ़ें- अपने मन को एकाग्रचित कैसे रख सकते हैं ।

अब एक question ये आता है की यदि हम सलाह न लें तो आगे कैसे बढ़ें। क्या हम ऐसा कर सकते? हाँ, आप कर सकते हैं। लेकिन सलाह उनसे लीजिये, जो सच में आपके बारे में सोचते हैं। उनसे नहीं जो आपको गिरते हुये देखना चाहते। ये decision भी आपको ही लेना है कि आप किनके साथ रहें?

अपने आस-पास का Environment ऐसा बनाए, जो आपका सहयोगी हो


मेरा मानना है, यदि आप खुद को positive रखना चाहते हैं, तो आपको अपने आस पास ऐसा environment बनाना ही होगा, जो Positive हो। बिना शर्त, आप अपने Life से वैसे लोगों को side कीजिये, जिनके वजह से आप के सोच में negativity आती है। न ही गलत करें, न ही सुने और न ही देखें। गलत चीजें धीरे- धीरे हमारे सोच को narrow बना देती। फलस्वरूप हमारा सोच भी नेगेटिव हो जाता।
अच्छे लोगों के साथ रहें। और उन्हीं की सुने। अच्छों की कद्र करें। बुरों को समझाने की कोशिश करें। और यदि वो न माने, तो please आप खुद को उनसे दूर करें ।

अपना Confidence Level ऊंचा रखें

जब आप अपने आस पास Positive Environment बना लेते हैं, तो आपके सोचने का नजरिया बदलता है। हर चीज आपको अच्छी लगने लगती है। और एक बार आपको बातें आपके हिसाब से होने लगी, तो आपका सोच, व्यवहार सब बदलने लगता। आपका confidence level ऊंचा हो जाता और आप छोटी छोटी negative चीजों को या तो ignore कर देते या फिर उनका आप पर असर नहीं होता। आपका confidence ही आपको आपके destination तक पहुंचा सकता है।

यदि आपने चाह लिया, तो दुनिया की हर Energy आपका साथ देगी

कभी भी किसी भी परिस्थिति में हार न माने। चुनौतियाँ कितनी भी कठिन हो, पर आप उसे संभाल सकते हैं। क्योंकि आपके अंदर दुनिया की सारी energy मौजूद हैं। जो आपको कभी गिरने नहीं देगी ।

अपनाएं कुछ आसान Tips

  • प्रयास करें कि आप अच्छे और Motivational Books, Stories, Articles पढ़ें।
  • Motivational Videos देखें।
  • कमियों को नहीं खूबियों को देखें।
  • Positive रहें।
  • खुश रहें।
  • Morning Walk करें और Nature का आनंद लें।
  • Negative thought वाले लोगों से बचें


याद रखें, आपको कोई बदल सकता है, तो ये ताकत वर्ल्ड के एक ही इंसान में है। Mirror लीजिये और उनसे मुलाकात कीजिये। उनसे बाते कीजिये। वो विजेता हैं और आपको कभी वो defeat नहीं होने देगा । यदि वो बंदा कोई है तो कोई और नहीं बल्कि You and Only You.

तो दोस्तों, यदि इन बातों का ख्याल रखा जाय, तो हम अपने अपने सोच को Positive कर सकते हैं। इस Post में हमने जाना कि Positive सोच कैसे विकसित करें । आप क्या सोचते हैं ? यदि आपके पास भी ideas हैं तो comment box में अपने विचार जरूर दें। हमें आपका इंतजार रहेगा। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.